January 27, 2023
Bachelor Ka Full Form

Bachelor Ka Full Form क्या होता है ? – Bachelor In Hindi

Bachelor Ka Full Form :- अक्सर हमें शिक्षा के क्षेत्र में या रिलेशनशिप के क्षेत्र में बैचलर शब्द सुनने को मिलता है और दोनों ही क्षेत्रों में इसका अर्थ अलग-अलग होता है।

कुछ लोग bachelor ka full form in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए आज का यह लेख हम अपने उन्हीं पाठकों के लिए लेकर आए हैं, जिन्हें बैचलर का फुल फॉर्म नहीं पता है।

तो आइए बिना देरी किए हम लेख को शुरू करते हैं और bachelor ka full form in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। साथ ही हम शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले बैचलर डिग्री का मतलब भी विस्तार पूर्वक जानेंगे।


बैचलर का मतलब क्या होता है ? । Bachelor ka full form in Hindi

बैचलर का मतलब शिक्षा के क्षेत्र में और रिलेशनशिप के क्षेत्र में अलग-अलग होता है। साथ ही हम आपको यह भी बता देंगे बैचलर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है बल्कि बैचलर एक पूरा शब्द है।

शिक्षा के क्षेत्र में बैचलर का मतलब ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करना है। इसे हम हिंदी में स्नातक कहते हैं। जब भी कोई छात्र अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेता है तो छात्र को हम कहेंगे कि छात्र ने बैचलर डिग्री हासिल कर ली है।

वहीं अगर हम रिलेशनशिप क्षेत्र में बात करें तो इस क्षेत्र में बैचलर उसको कहा जाता है जिसने अभी तक शादी नहीं की है। इसे हम हिंदी में कुंवारा या अविवाहित पुरुष भी कहते हैं। यानी कि जो भी पुरुष अभी कुंवारा है यानी उसने शादी नहीं की है तो हम उसे इंग्लिश में बैचलर कहेंगे।


स्नातक क्या है ? । What is Bachelor Degree ?

बैचलर का मतलब जान लेने के बाद चलिए अब इन दोनों को एक-एक करके विस्तार पूर्वक समझते हैं। स्नातक का मतलब ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होता है।

जब छात्र 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई शुरू कर देता है, तो इसका अर्थ यह है, कि छात्र अभी अपनी बैचलर डिग्री कंप्लीट कर रहा है। और वह अपनी बैचलर डिग्री की फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर या थर्ड ईयर में है।

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद छात्रों को इस कोर्स की डिग्री मिल जाती है और इसे ही हम बैचलर डिग्री कहते हैं।


बैचलर डिग्री कौन कौन सी होती है ?

भारत में छात्रों के लिए कई अलग-अलग बैचलर डिग्री या उपलब्ध है। जिनमें से कुछ मुख्य डिग्री के नाम इस प्रकार हैं :-

  • BA
  • BSc
  • B.Com
  • b. tech
  • BBA
  • LLB
  • BSA
  • BDS etc.

इसके अलावा भी कई स्नातक डिग्री है जिसका कोर्स छात्र 12 वीं के बाद करते हैं।


बैचलर शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई ?

bachelor ka full form in hindi जान लेने के बाद चलिए अब यह जानते हैं कि आखिर या बैचलर शब्द आया कहां से? बैचलर शब्द ब्रिटिश शासन के समय में आया था।

भारत में जब ब्रिटिश द्वारा शासन किया जाता था, तो वह कुछ लड़ाकू लोगों को नाइट बैचलर कह कर पुकारते थे। और यहीं से बैचलर शब्द की उत्पत्ति हुई।

यह जो लड़ाकू व्यक्ति होते थे अधिकतर अपने मिडल एज में होते थे, यानी कि उनकी उम्र 18 से 23 वर्ष की होती थी। और बाद में इसी बैचलर शब्द को एजुकेशन से जोड़ दिया गया। और ब्रिटिश काल में ही ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने वाले लोगों को बैचलर डिग्री कहा जाने लगा।


बैचलर डिग्री के लाभ

बैचलर डिग्री करने के कई सारे लाभ हैं, जो कि इस प्रकार है :-

  • यदि हम किसी भी प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो बैचलर डिग्री की मांग की जाती है। इसलिए बैचलर डिग्री करने से नौकरी की संभावनाएं बढ़ जाती है।
  • सरकारी नौकरी की तैयारी करते समय या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय सरकार द्वारा बैचलर डिग्री अति आवश्यक मांग की जाती है।
  • बैचलर डिग्री के माध्यम से हम किसी भी एक विषय में एक्सपोर्ट बनने की ओर बढ़ जाते हैं। और अपने करियर को भी आगे बढ़ाने का मौका देते हैं।
  • कई बार बैचलर डिग्री के माध्यम से हमें पद पर नौकरियां भी मिल जाती है। और बैचलर डिग्री ना होने के कारण हमारा प्रमोशन रुक जाता है।

FAQ’S:-

प्रश्न 1 – बैचलर डिग्री कितने साल का होता है ?

उत्तर - बैचलर डिग्री 3 साल से 5 सालों का हो सकता है।

प्रश्न 2 – बैचलर का स्पेलिंग क्या होगा ?

उत्तर - बैचलर की स्पेलिंग Bachelor होती है।

प्रश्न 3 – बैचलर एंड मास्टर्स क्या है ?

उत्तर - जब हम 12वीं के बाद 3 साल का या 2 साल का डिग्री प्राप्त करते हैं तो उसे बैचलर डिग्री कहते हैं। वही 65 डिग्री 
प्राप्त कर लेने के बाद जब हम उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं या अन्य डिग्री प्राप्त करते हैं तो उसे मास्टर डिग्री कहा जाता है।

प्रश्न 4 – बैचलर ऑफ साइंस डिग्री है या बैचलर ?

उत्तर - बैचलर ऑफ साइंस का शॉर्ट फॉर्म B.SC होता है। और यह साइंस से संबंधित पढ़ाई जाने वाली बैचलर डिग्री है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने जाना, कि Bachelor ka full form in Hindi में क्या होता है ?

उम्मीद है, कि इस लेख के माध्यम से आपको बैचलर शब्द से संबंधित सभी मुख्य जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप बैचलर शब्द से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *