October 5, 2022
Bandhan Bank In Hindi

Bandhan Bank In Hindi , Loan Apply, Eligibility, Detailed Information

Bandhan Bank In Hindi :- Bandhan Bank एक बहुत पुराना बैंक है, जिससे लोगों का भरोसा इस बैंक पर बना हुआ है। इसके अलावा Bandhan Bank अन्य बैंकों से कम ब्याज दर पर लोन भी उपलब्ध करा देता है।

आज के इस लेख में हम आपको Bandhan Bank के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप Bandhan Bank के इतिहास और इसके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें।


Bandhan Bank की स्थापना कब और कहां हुई ?

Bandhan Bank की स्थापना 1996 में छत्तीसगढ़ में हुई। भारत में एक छोटे ग्रामीण सहकारी बैंक के रूप में हुई थी। आज यह भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण वित्तीय संस्थान है। पिछले 26 सालों से ग्राहकों ने बंधन बैंक पर भरोसा बनाए रखा है।

इसके अलावा आज तक बंधन बैंक के ऊपर किसी भी ग्राहक द्वारा कोई धोखाधड़ी का case नहीं दर्ज किया गया है। Bandhan Bank पूरी तरह से सुरक्षित है।


Bandhan Bank के पूरे भारत में कितने user हैं ? ( Overview on Bandhan bank In Hindi )

Bandhan Bank पूरे भारत के 9 राज्यों में 10 मिलियन से अधिक लोगों तक सेवाएं पहुंचने में सफल रहा है। ये लोग दूरदराज के गाँवों में रहते हैं, जहां निकटतम शाखा सैकड़ों मील दूर होती है। Bandhan Bank का लक्ष्य आम लोगों और उनके परिवारों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है।

आज के समय में जहां और बैंक का अपना ब्याज दर बढ़ाते जा रहे हैं वहीं पर Bandhan Bank ने लोगों को कम interest पर भी लोन उपलब्ध कराया है। इन्हीं कारणों से बंधन बैंक अपने ग्राहकों के दिल में बसता है।

Bandhan Bank अपने ग्राहकों को कम ब्याज पर ऋण, किफायती बीमा उत्पाद, बचत योजनाएं, क्रेडिट कार्ड और कई अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है।

Bandhan Bank की सेवाओं तक पहुंच रखने वाले लोग आम तौर पर ग़रीब, अशिक्षित और ग्रामीण महिलाएं हैं। इनमें से कई ग्राहकों के पास कोई संपार्श्विक (collateral) नहीं है और उन्हें पारंपरिक बैंक से ऋण नहीं मिल सकता है। हालांकि, वे अपने बिलों का भुगतान करने और अपने बच्चों के लिए भोजन खरीदने के लिए बंधन बैंक का उपयोग करने में सक्षम हैं।


Bandhan Bank से लोन लेने कौन ले सकता है ? ( Bandhan Bank Loan In Hindi )

Bandhan Bank की नई ऋण योजना मुख्य रूप से उन उद्यमियों के लिए है जिन्होंने पहले कोई बैंक ऋण नहीं लिया है। ये ग्राहक वे हैं जो खराब credit history के कारण पारंपरिक ऋण के लिए मंजूरी प्राप्त नहीं कर पाते है। आमतौर पर ये ग्राहक उच्च जोखिम वाले उधारकर्ताओं की श्रेणी में आते हैं।

ऋण लेने वाले ग्राहकों की पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं :-

  • आवेदक आदर्श रूप से स्थानीय निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति ऋण के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम दो साल से काम कर रहा हो।
  • अच्छी आय और एक स्थिर रोज़गार का इतिहास होना चाहिए।
  • नियमित बचत खाता हो।
  • समय पर बिलों का भुगतान करें।
  • फर्म की इक्विटी के कम से कम 10% के मालिक/ शेयर धारक बनें।
  • किसी अन्य लेनदार को कोई बकाया नहीं होना चाहिए।
  • यदि उसके पास गारंटर है, तो उसका कुल ऋण राशि के 25% से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • पिछले ऋणों में कोई चूक नहीं हुई है।
  • आवेदक के संगठन का वेतन भोगी कर्मचारी होना।

Bandhan Bank के बीमा/ insurance ( Bandhan Bank Insurance )

भारत में हम Bandhan Bank को Bank in the box कहते हैं। Bandhan Bank बीमा, Bandhan Financial Services Limited, जो Bandhan Bank Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, की एक अनूठी scheme है।

Bandhan Bank insurance उन ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करता है जिनके जीवन बीमा योजना के माध्यम से Bandhan Bank में बचत खाते हैं। Bandhan Bank का लाइफ कवर प्लान निम्नलिखित व्यापक कवर विकल्प प्रदान करता है :-

1. Regular Term Life Cover

इस योजना के तहत, सदस्यों को उनके खाते के सक्रिय होने के दौरान मृत्यु होने पर वित्तीय कवरेज प्राप्त होता है; हालांकि, मासिक प्रीमियम का भुगतान महीने में कम से कम एक बार करना होगा।

2. गंभीर बीमारी कवर

गंभीर बीमारी के कारण मृत्यु होने पर सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान में छूट दी गई है।

3. विकलांगता कवर

इस योजना का लाभ उठाने वाला सदस्य केवल पहले मासिक प्रीमियम का भुगतान करता है जिसकी राशि INR 300/- ( रु. 30 ) प्रति वर्ष है। इसके बाद, वह INR 300/- (या INR 2700 प्रति वर्ष) के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना जारी रखेगा। दुर्घटना, चोट या बीमारी के कारण होने वाली विकलांगता के कारण होने वाला कोई भी चिकित्सा खर्च सदस्यों द्वारा वहन किया जाएगा।

4. Critical Illness Cover और Disability Cover

ये दोनों प्लान रेगुलर टर्म लाइफ कवर सहित व्यापक कवर प्रदान करते हैं। हालांकि, आकस्मिक मृत्यु के मामले में कवरेज प्रदान करने के अलावा, सदस्य उपरोक्त दो योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं यदि वे किसी गंभीर बीमारी का अनुबंध करते हैं। गंभीर बीमारी कवर के लिए 600/- रुपये (60 रुपये) प्रति वर्ष और स्थायी विकलांगता कवर के लिए क्रमश 500/- रुपये (50 रुपये) का प्रीमियम भुगतान अनिवार्य है।

5. मृत्यु लाभ

यदि किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है, तो उसके लाभार्थियों को पॉलिसी द्वारा प्रदान किए गए बीमित व्यक्ति की मृत्यु लाभ का लाभ मिलता है। इसमें 1 लाख रुपये (एक लाख रुपये) की एकमुश्त राशि, साथ ही विधवा के लिए 25,000 रुपये (250,000 रुपये) का मासिक लाभ शामिल है।

6. पॉलिसीधारक संरक्षण

इस योजना के तहत जारी की गई प्रत्येक पॉलिसी में पॉलिसीधारक संरक्षण खंड होता है, जिसके तहत, यदि कोई बीमाकर्ता बिना कारण बताए पॉलिसी रद्द कर देता है, तो बीमाकर्ता रद्दीकरण से उत्पन्न होने वाली सभी लागतों को वहन करेगा।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको Bandhan Bank In Hindi से संबंधित जानकारी दी है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो वो भी आप हमे Comment Box में पूछ सकते है।


FAQ : 

प्रश्न 1 : क्या बंधन बैंक सरकारी बैंक है ?

उत्तर : नहीं बंधन बैंक सरकारी बैंक नहीं है परंतु यह  RBI द्वारा मान्य है।

प्रश्न 2 : क्या बंधन बैंक एक सुरक्षित बैंक है ?

उत्तर : हां बंधन बैंक बहुत ही पुराना बैंक है और सुरक्षित भी है, क्योंकि यह RBI द्वारा मान्य है।

प्रश्न 3 : बंधन बैंक से 100000 तक का लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है ?

उत्तर : बंधन बैंक से 100000 तक का लोन लेने पर लगभग 3% का ब्याज लगता है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.