March 25, 2023
HC Means In Pregnancy In Hindi

HC का प्रेग्नेंसी में क्या मतलब होता है ? – HC Means In Pregnancy In Hindi

HC Means In Pregnancy In Hindi :- प्रेगनेंसी के दौरान हमें डॉक्टर के माध्यम से कई तरह के नए शब्द सुनने को मिलते हैं, जैसे एचएससी या HCG इत्यादि। कई महिलाएं इन शब्दों का अर्थ जानना चाहती हैं।

जैसे – Hc means in pregnancy in hindi में क्या होता है या HCG means in pregnancy in hindi क्या है इत्यादि ? इसलिए आज के इस लेख में हम गर्भवती महिलाओं के इन सभी प्रश्नों का उत्तर लेकर आए हैं।

आज के इस लेख में हम खासकर जानेंगे, कि HC means in pregnancy in hindi क्या है ? साथ ही हम HC का प्रेगनेंसी नार्मल रेंज के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइए बिना देरी किए लेख को शुरू करते हैं।


प्रेगनेंसी में HC का क्या मतलब होता है ? – HC Means In Pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी के अंतर्गत एक अल्ट्रासाउंड किया जाता है जिससे कि HC रिपोर्ट निकलती है। HC का फुल फॉर्म हेड सरकम्फ्रेंस (head circumference) होता है। हेड सरकम्फ्रेंस को हिंदी में सिर की परिधि कहते हैं।

जब कोई भी महिला गर्भवती होती है तो डॉक्टर द्वारा महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के सर को मापा जाता है। और यह अनुमान लगाया जाता है कि गर्भ के अंदर बच्चे का ग्रोथ सही से हो रहा है या नहीं और महिला की बच्चे का ग्रोथ किस तरह बढ़ रहा है।

तो जब डॉक्टर द्वारा बच्चे की सिर की परिधि को मापा जाता है, तो इसे ही हेड सरकम्फ्रेंस रिपोर्ट कहते हैं।


सिर की परिधि का माप क्या होता है ?

तो जैसा कि हमने जाना की सिर की परिधि को ही हेड सरकम्फ्रेंस कहते हैं। यह हेड सरकम्फ्रेंस दो तरीके से नापा जाता है। अल्ट्रासाउंड द्वारा और टेप द्वारा।

तो जब महिला गर्भवती होती है, तो बच्चे की ग्रोथ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के माध्यम से बच्चे की सिर का माप करते हैं।

इसके अलावा जब बच्चा पैदा हो जाता है, तो उसके बाद भी बच्चे की स्वास्थ्य संबंधित जानकारियां प्राप्त करने के लिए डॉक्टर टेप की मदद से बच्चे की सर की परिधि को मापते हैं। तो ऐसे ही हम सिर की परिधि का माप कहते हैं।


सिर की परिधि का नॉर्मल माप क्या होना चाहिए ?

तो चलिए अब हम HC in pregnancy noramal range के बारे में भी जान लेते हैं। गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के पैदा होने तक HC नार्मल रेंज 34.90 सेंटीमीटर होना चाहिए। यानी कि बच्चे का हेड सरकम्फ्रेंस लगभग 34¾ इंच हो सकता है।

बच्चे के पैदा होने के एक महीने बाद से यह हेड सरकम्फ्रेंस का माप धीरे-धीरे बढ़ता है। बढ़कर 15 इंच यानी 38.1 सेंटीमीटर तक पहुंच जाता है।

हम लड़के और लड़कियों के सिरके माप में अंतर की बात करें तो लड़कियों का HC in pregnancy noramal range लड़कों की तुलना में कम होता है। इसलिए आपको अपने बच्चे की सिर्फ आकार को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं होगी।

अगर किसी कारण से आपके बच्चे के सिर का माप बड़ा या छोटा है, तो यह अनुवांशिकता के कारण भी हो सकता है। इसलिए बिना चिंतित हुए आपको केवल डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।


उम्र के अनुसार लड़कों के सिर के माप का चार्ट

तो चलिए यह भी जान लेते हैं कि बच्चे पैदा होने के बाद से हर महीने उनके सिर काम आप कितना बढ़ना चाहिए। तो यहां पर सबसे पहले हम लड़के शिशु के माप का चार्ट देख लेते हैं।

उम्र(महीनों में)हेड सरकमफेरेंस (सेंटीमीटर में)
031.48762
12.544.136
24.546.00872
3646.43344

उम्र के अनुसार लड़कियों के सिरके माप का चार्ट

यदि कोई शिशु लड़की है तो आपको यह ध्यान देने की जरूरत है कि हर महीने आपकी बच्चे के सिर काम आप सही रूप से विकसित होना चाहिए। आप नीचे दिए गए चार्ट के माध्यम से यह पता कर सकते हैं कि हर महीने आपकी बेटी के सिर्फ की परिधि काम आप सही से बढ़ रहा है या नहीं।

उम्र ( महीनों में )हेड सरकमफेरेंस ( सेंटीमीटर में )
031.9302
12.542.8426
24.544.84678
3645.58284

FAQ’S:-

प्रश्न 1 – अल्ट्रासाउंड में बच्चे का वजन कैसे देखें ?

उत्तर - अल्ट्रासाउंड में बच्चे का वजन देखने के लिए रेडियोलॉजिस्ट कई तरह के माप करते हैं, जिसके माध्यम से वह बच्चे 
के वजन सिर का माप इत्यादि चीजें देख सकते हैं।

प्रश्न 2 – कितनी बार अल्ट्रासाउंड गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है ?

उत्तर - यदि किसी महिला के प्रेगनेंसी सामान्य है तो 33 महीने पर अल्ट्रासाउंड करने की जरूरत होती है। यानी कि 2 
अल्ट्रासाउंड गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है।

प्रश्न 3 – बच्चे का सिर कौन से महीने में नीचे आता है ?

उत्तर - जब बच्चा 34 या 36 सप्ताह का हो जाता है, तो बच्चे का सिर नीचे आने लगता है।

प्रश्न 4 – Ultrasound me Fl ka Matlab in Hindi में क्या होता है ?

उत्तर - गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड में एसएल का मतलब सीमा लेंथ होता है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने Hc means in pregnancy in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद है, कि इस लेख के माध्यम से आपको HC की संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इससे संबंधित कोई आने जानकारी पाना चाहते हो तो हमें कमेंट करके बताएं।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *