October 5, 2022
IDCW meaning in mutual fund in hindi

IDCW क्या है ? | IDCW meaning in mutual fund in hindi

IDCW meaning in mutual fund in hindi :- लोग अपने धनराशि को कई तरह से Invest करते हैं, कुछ लोग बैंक में अपने पैसे रखते हैं, तो कुछ लोग Mutual Fund में Invest करते हैं।

जिससे उन्हें अधिक फायदा होता है। जब कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड में निवेश करता है तो उसे डिविडेंड दिया जाता है। इसके माध्यम से IDCW का विकल्प दिया जाता है।

आज हम इस लेख में आपको IDCW meaning in mutual fund in hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे तथा हम इस लेख में IDCW का अर्थ, म्यूच्यूअल फंड क्या होता है, Dividend कैसे प्राप्त होता है। आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आपका ध्यान केंद्रित करेंगे तो शुरू करते हैं:


IDCW meaning in mutual fund in hindi

इससे हिंदी में आय वितरण सह पूंजी निकासी कहा जाता है। इसका उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं, जो लोग म्यूचल फंड में धनराशि इन्वेस्ट करते हैं। इसे अंग्रेजी में Income Distribution Capital Withdrawal Option कहा जाता है।

जब हम किसी म्यूच्यूअल फंड या शेयर मार्केट में Invest करते हैं तो हमें नुकसान या फायदा होता है परंतु जब फायदा होता है तो यह कैसे और कब होता है। इसका निर्धारण भी जिस कंपनी में हम धनराशि इन्वेस्ट करते हैं, वह तय करती है।


IDCW क्या है ?

यह एक ऐसा विकल्प या धन राशि होती है जो कंपनी के फायदे होने पर इन्वेस्ट करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है। इसके माध्यम से आपको प्रति शेयर धनराशि दी जाती है। इसे लगभग सारी कंपनी लाभ का कुछ अंश अपने इनमें स्तर पर डिविडेंड के रूप में प्रदान करती है।

उदाहरण के लिए भारतीय स्टेट बैंक के आपके पास 100 शेयर है तथा उस पर कंपनी ने प्रति शेयर ₹4 का डिविडेंड देने का निर्णय लिया है तो वह आपको बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

इस तरह से ₹400 की धनराशि आपको प्राप्त होगी। इसी तरह से म्यूचुअल फंड में भी यह घोषणा की जाती है। इस तरह से निवेशक करने वाले व्यक्ति को डिविडेंड मिल जाता है।


IDCW को और क्या कहा जाता है ?

इसे म्यूच्यूअल फंड में Dividend Option भी कहा जाता है। इसे इसलिए यह नाम किया गया है, क्योंकि Short Form में कोई जानकारी प्राप्त हो जाती है। जैसे डिविडेंड ऑप्शन के माध्यम से आपको निवेश की गई धनराशि के आधार पर डिविडेंड मिल जाता है, इसीलिए इसे Dividend Option या Growth Option भी कहते हैं।

म्यूच्यूअल फंड से अच्छा Returns प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि कंपनी आपको डिविडेंड देती हो, जब भी निवेश करें तो डिविडेंड ऑप्शन या ग्रोथ ऑप्शन को जरूर चुने। इससे आपको अतिरिक्त Income प्राप्त हो जाती है।


म्यूच्यूअल फंड क्या है ?

यह एक ऐसी ही धनराशि होती है जो एक मैनेजमेंट कंपनी या ऐसी कंपनी जो अलग-अलग कंपनियों में निवेश करती है परंतु इसमें आपकोकिसी भी तरह का जोखिम लेने के लिए मजबूर नहीं करती है। इसके माध्यम से यह वाला किसी भी म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर देते हैं।

वह Fund का इस्तेमाल अलग-अलग कंपनी जैसे स्टॉक, ब्रांड या अन्य में पैसे को इन्वेस्ट कर देती है। जिसमें उन्हें अधिक रिटर्न प्राप्त होता है, वहां से जो रिटर्न प्राप्त होता है उसका कुछ हिस्सा आपको दे दिया जाता है। इस तरह से म्यूच्यूअल फंड कार्य करता है।


Dividend Option क्यों चुनना चाहिए

हम जब भी किसी Mutual Fund में Invest करते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि वह अधिक रिटर्न दे, परंतु यह अवश्य होता है, कि वह  Dividend Option के माध्यम से कंपनी को हुआ लाभ आपको कुछ अंश दिया जाता है।

जिससे कि यह Profit कंपनी के साथ-साथ निवेशकों के साथ भी बांटा जाता है, इसलिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि जो कंपनी Dividend देती है उसी में इन्वेस्ट करना चाहिए।


निवेश की अवधि कितनी होनी चाहिए ?

यह अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है, यदि आपके पास अतिरिक्त धनराशि है तो आप उसे लंबे समय तक Mutual Fund में इन्वेस्ट कर सकते हैं परंतु कम समय अधिक फायदा देखना चाहते हैं, तो उसे ऐसे जगह इन्वेस्ट करें जो अधिक रिटर्न देते हो, जैसे शेयर मार्केट, फॉरेक्स आदि। आपको निम्नलिखित अवधि के लिए निवेश करना चाहिए जो इस प्रकार है:-

1. 3 साल से कम के लिए

यदि आप की अवधि 3 साल से कम है तो Growth Option अवश्य चुने, इसके माध्यम से आपको टैक्स देने की आवश्यकता नहीं होगी तथा Dividend Option चुनते हैं तो Mutual Fund में टैक्स भरना पड़ेगा जो लगभग 29.12% होता है।

2. 3 साल से अधिक की अवधि

यदि आपका उद्देश्य 3 से 4 साल का है तो यह जानना जरूरी है कि डिविडेंड ऑप्शन पर टैक्स कितना भरना पड़ रहा है। यदि अधिक अवधि के लिए है तो इसमें आपको 20% का ही टैक्स भरना पड़ेगा।


For More Info Watch This :


Conclusion :

आशा करता हूं, मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य IDCW meaning in mutual fund in hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना है।

हमने इस लेख में आपको Mutual Fund तथा IDCW से के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। यदि यह जानकारी पसंद आती है तो अपने दोस्तों तथा परिवार के सदस्यों के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इसका लाभ प्राप्त हो सके।


FAQ :

1. आई डी सी डब्ल्यू अंतरिम म्यूचल फंड क्या है ?

Ans: इसे डिविडेंड के रूप में निवेशकों को दिया जाता है।

2. IDCW को हिंदी में क्या बोलते हैं ?

Ans: इसे हिंदी में आय वितरण सह पूंजी निकासी कहा जाता है।

3. IDCW का दूसरा नाम क्या है ?

Ans: इसका दूसरा नाम Dividend Option है।

4. म्यूच्यूअल फंड कैसे कार्य करता है ?

Ans: यह अलग-अलग स्टॉक, ब्रांड तथा Security में निवेश करके लोगों को लाभ का कुछ भाग देता है।

5. म्यूचुअल फंड में कब पैसे लगा है ?

Ans: इसमें आप कभी भी पैसे लगा सकते हैं परंतु इस बात का ध्यान रखें कि जब भी पैसे लगाए एक लंबी अवधि के लिए लगाएं, 
जिससे कि अधिक रिटर्न प्राप्त हो सके।

6. म्यूचुअल फंड में कितना ब्याज मिलता है ?

Ans: यह अलग-अलग स्कीम पर निर्भर करती है, यदि आप ₹500 की SIP करते हैं तो इसमें आपको 2.3 प्रतिशत ब्याज दर प्राप्त होता है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.