October 5, 2022
Lic  820 plan details in Hindi

LIC न्यू मनी Bank प्लान 820 | LIC 820 plan details in Hindi

LIC 820 plan details in Hindi :- हम अपने जीवन मे वित्तीय  सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रकार के बीमा पॉलिसी  खरीदना चाहते हैं ।

मगर अलग अलग  वित्तीय ज़रूरतों के हिसाब से अच्छा बीमा पॉलिसी खरीदना भी महत्वपूर्ण है । ऐसा ही एक जीवन बीमा प्लान है, LIC 820 ।  क्या आप Lic  820 plan details in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं ?

अगर आप जानना चाहते हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको Lic 820 plan details in Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं । साथ ही आपको इस पॉलिसी के लाभ के बारे में भी बताएँगे  इसलिए आप इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ें, ताकि इस बीमा पॉलिसी  को अच्छी तरह समझ सकें ।


Lic 820 plan details in Hindi

यह एक 20 वर्ष का Non linked with profit limited premium plane  है। अर्थात यह पॉलिसी  शेयर मार्केट के साथ नहीं जुड़ा होता है, जो कि भारतीय जीवन बीमा निगम  अपनी Financial performance के आधार पर profit को vested simple revisionary bonus और Finale additional bonus के रूप में बीमा धारक के साथ शेयर करती है ।

Lic 820 plane  के अंतर्गत बीमा धारक  को 15 वर्षों तक भुगतान करने की आवश्यकता  होती है , लेकिन पॉलिसी 20 वर्षों तक जीवित रहती है।

इस प्लान को खरीदने के लिए ग्राहक की उम्र 13 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होना चाहिए जिसमें बीमा धारक को  हर 5 वर्ष के अंत में कुल बीमित राशि का 20% हिस्सा भुगतान कर दिया जाता है, अर्थात पॉलिसी धारक को 5 वर्ष 10 वर्ष तथा 15 वर्ष के बाद कुल राशि का 20% भुगतान किया जाएगा।

इस प्लान के लिए न्यूनतम बीमा  राशि 1 लाख रुपए निर्धारित है, अधिकतम राशि की सीमा निर्धारित नहीं है। पॉलिसी अवधि के अंत में अगर बीमा धारक जीवित रहता है, तो उसे अंतिम संवर्द्धन बोनस + सरल प्रत्यावर्ती बोनस + बीमा राशि का 40% हिस्सा का भुगतान किया जाता है।


Eligibility of Lic 820 Plane in Hindi

  • Lic 820 पॉलिसी को खरीदने के लिए कम से कम 13 वर्ष तथा अधिकतम 50 वर्ष की आयु होनी चाहिए ।
  • इस पॉलिसी की Maximum Maturity age 70 वर्ष है ।
  • Lic 820 plane 20 वर्षों का एक प्लान है।
  • Premium playing term – 15 years
  • Minimum sum assured – 1 लाख
  • Maximum sum assured – कोई सीमा नहीं ।

Profit of LIC 820 plane

1.मृत्यु लाभ

Lic 820 प्लान के दौरान बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा धारक के नॉमिनी को बीमा राशि की 125 % राशि दी जाएगी, इसके साथ ही वह बोनस राशि भी दी जाएगी जो पॉलिसी से जुड़ चुका रहेगा।

अर्थात मृत्योपरांत इस पॉलिसी के अंतर्गत  बीमा राशि का 125 % तथा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के रूप में मिलता है।

बीमा धारक इस बात का ध्यान रखें, कि मृत्यु लाभ के अंतर्गत इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमा कम्पनी आपको कितना पैसा का भुगतान कर चुकी है।

क्योंकि अगर बीमा धारक की मृत्यु 15 वर्ष के बाद होती है तो LIC अपने 60 % बीमित राशि का भुगतान कर चुकी होती है परन्तु फिर भी मृत्यु के बाद नॉमिनी को कम से कम कुल राशि का 125% मिलेगा ही।

2.उत्तर जीविता लाभ

Lic 820 plane के अंतर्गत बीमा धारक अगर जीवित रहता है, तो इस स्थिति में बीमा पॉलिसी के 5वें ,10वें तथा 15वें वर्ष के अंत में क्रमश कुल बीमित राशि का 20% बीमा धारक को दिया जाएगा । अर्थात 15 वर्ष के अंत मे बीमित राशि का 60% हिस्सा का भुगतान देय होगा ।

उदाहरण के तौर पर अगर कुल बीमित राशि 1लाख रुपए है तो इस स्थिति में बीमा धारक को 15वें वर्ष के अंत तक 60 हजार राशि का भुगतान किया जा चुका रहेगा।

3.परिपक्वता लाभ

इस प्लान में पॉलिसी धारक को निर्धारित परिपक्वता की तिथि तक कुल बीमा राशि का 40% देय होगा।

परिपक्वता लाभ के अंतर्गत कुल राशि के आधार पर निर्धारित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस तथा अंतिम अतिरिक्त बोनस के रूप में अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा।

4.दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता हित लाभ राइडर

जैसा की Lic में किसी भी जीवित पॉलिसी के अंतर्गत दुर्घटना , मृत्यु तथा विकलांगता हित लाभ का विकल्प चुन सकते हैं, उसी प्रकार इस पॉलिसी के अंतर्गत भी किसी भी समय अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके इसका लाभ लिया जा सकता है, जो कि सुरक्षा पॉलिसी की सम्पूर्ण अवधि तक जीवित रहेगी।

दुर्घटना हित लाभ का भुगतान मृत्यु हित लाभ में मिलने वाली राशि के साथ किया जाता है। इसके अतिरिक्त विकलांगता की स्थिति में दुर्घटना हित लाभ राशि का भुगतान 10 वर्षों की समान किश्तों में किया जाता है।


Example of Lic 820 plane

इस उदाहरण से आप Lic 820 plane के बारे में बेहतर समझ सकते हैं । मान लेते है, कोई 30 वर्षीय व्यक्ति 10 लाख रुपए का बीमा पॉलिसी खरीदता है, जिस पर पहले वर्ष का प्रीमियम 4.5% GST के साथ –  77871 रुपए, दूसरे वर्ष से प्रीमियम 2.25% GST के साथ – 76194 रुपए।

पांच वर्ष के बाद उस व्यक्ति को 10 लाख का 20% अर्थात 2 लाख रुपए तथा दस वर्ष के बाद फिर 2 लाख रुपए और 15 वर्षों के बाद फिर 2 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा ।


पॉलिसी मैच्युरिटी के बाद 20 वर्ष में बीमा धारक को 10 लाख का 40 % अर्थात 4 लाख रुपए तथा बोनस दिया जाएगा।

लेकिन अगर बीमा धारक की मृत्यु 17वें वर्ष में हो जाए तब 15 वर्षों तक बीमा की कुल राशि का 60% अर्थात 6 लाख रुपये और मृत्यु लाभ के तहत कुल राशि का 125 % अर्थात ( 10 लाख का 125% ) 12.5 लाख रुपए का भुगतान बीमा धारक के नॉमिनी को किया जाएगा।

ध्यान रहें कि आपका रिटर्न आपके बोनस के आधार पर निर्धारित किया जाता है , बोनस की राशि परिवर्तनीय है इसलिए सटीक रिटर्न का अनुमान लगाना कठिन है।


LIC 820 PLANE IN HINDI की अतिरिक्त जानकारी 

1. ऋण सुविधा

अगर आप इस LIC 820 पॉलिसी के आधार पर ऋण लेना चाहते हैं, तो आपको ऋण मिल जाएगा मगर पॉलिसी की शर्तों के अधीन बीमा धारक को कम से कम 3 वर्ष का भुगतान करना आवश्यक है तभी वह ऋण लेने के लिए eligible रहेगा ।

2. फ्री लुक अवधि

अगर कोई बीमा धारक पॉलिसी लेने के बाद Lic 820 प्लान से संतुष्ट नहीं है या फिर निर्धारित शर्त से संतुष्ट नहीं है तो आप इससे बाहर निकल सकते हैं लेकिन दस्तावेज मिलने के 15 दिनों के भीतर। बीमा धारक को असंतुष्टि का कारण बताते हुए पॉलिसी को रद्द किया जा सकता है।

3.आत्महत्या की स्थिति में

यदि पॉलिसी धारक ने 12 माह से पहले आत्महत्या कर ली तो उसके नॉमिनी को भुगतान की गई राशि का 90% प्रीमियम के साथ देय होगा, हालांकि इसमें कर और अतिरिक्त प्रीमियम की राशि के आधार पर नॉमिनी को मिलने वाली राशि कुछ कम हो सकती है ।


FAQs

प्रश्न : LIC 820 PLANE IN HINDI के अंतर्गत कम से कम कितने राशि का पॉलिसी ख़रीदा जा सकता है ?

उत्तर: 1 लाख रुपये

प्रश्न : Lic 820 plane के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान मोड कैसा है ?

उत्तर : मासिक ,तिमाही , छमाही तथा वार्षिक में से कोई एक

प्रश्न: Lic 820 plane में बीमा धारक आत्मसमपर्ण कितने समय बाद कर सकता है ?

उत्तर : 3 वर्ष बाद

प्रश्न :बीमा धारक को परिपक्वता राशि कितने समय बाद मिलता है ?

उत्तर : 20 वर्ष

प्रश्न : Policy maturity के समय बीमा धारक को कितना अमाउंट मिलता है ?

उत्तर : कुल बीमा राशि का 40% + बोनस

For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया Lic  820 plan details in Hindi के बारे में।

उम्मीद है, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इस पॉलिसी के बारे में समझ गए होंगे मगर फिर भी कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट कर अपना सवाल हमसे पूछ सकते हैं ।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.