October 5, 2022
LIC 833 Plan details in Hindi

LIC जीवन लक्ष्य योजना -833 | LIC 833 Plan details in Hindi

LIC 833 Plan details in Hindi :- अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम के किसी सीमित प्रीमियम भुगतान  पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं, तो आप के लिए  LIC 833 एक बेहतर विकल्प हो सकता है तो क्या आप LIC 833 Plan के बारे में जानना चाहते हैं ?

अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको LIC 833 Plan के बारे में विस्तार से बताएँगे, जिससे पॉलिसी खरीदने से पहले आप इस प्लान के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकें ।पूरा जानने के लिए इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें।


Lic 833 Plan Details In Hindi

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा 2015 में इस पॉलिसी की शुरुआत की गई थी, जिसे जीवन लक्ष्य पॉलिसी भी कहते हैं । LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी का टेबल नम्बर 833 है ।

यह प्लान एक सीमित प्रीमियम भुगतान योजना का समर्थन करती है, जो कि Non linked और participating advament आश्वासन योजना के साथ वर्गीकृत है।

अर्थात इस पॉलिसी का शेयर मार्केट से कोई लेना देना नहीं है, जो कि भारतीय जीवन बीमा निगम  अपनी Financial performance के आधार पर profit को vested simple revisionary bonus और Finale additional bonus के रूप में बीमा धारक के साथ शेयर करती है।

Lic 833 plan की सबसे अच्छी बात यह है, कि यह पॉलिसी पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को हर साल बीमा राशि का 10 % हिस्सा  आय के रूप में दिया जाता है, जो कि पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। इसके साथ ही पॉलिसी के मैच्युरिटी पर कुल बीमा राशि का 110% राशि का भुगतान किया जाता है जिसमें बोनस का अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा।


Eligibility of Lic  833 Plane in Hindi

  • इस पॉलिसी को खरीदने के लिए पॉलिसी धारक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 50 वर्ष होनी चाहिए ।
  • Lic 833 plane में न्यूनतम बीमित राशि ( minimum sum assured ) 1 लाख रुपये निर्धारित है ।
  • तथा इस पॉलिसी में अधिकतम बीमित राशि ( Maximum sum assured ) निर्धारित नहीं किया गया है अर्थात अधिकतम राशि असीमित है।
  • Lic 833 में अधिकतम पॉलिसी अवधि 25 वर्ष तथा न्यूनतम पॉलिसी अवधि 13 वर्ष निर्धारित है ।
  • Maximum age at Policy maturity – 65 years

Benefit of Lic 833 Plane in Hindi

1. Death Benefit ( मृत्यु लाभ )

Lic 833 plan का मृत्यु लाभ अन्य जीवन बीमा पॉलिसी से भिन्न है, क्योंकि ज्यादातर पॉलिसी में मृत्यु लाभ का भुगतान एकमुश्त कर दिया जाता है, लेकिन जीवन लक्ष्य पॉलिसी में बीमा धारक की मृत्यु के बाद पॉलिसी के मैच्युरिटी तक हर वर्ष नॉमिनी को बीमा राशि का 10% हिस्सा का भुगतान बतौर आय किया जाता है ।

इसके अतिरिक्त LIC 833 में मृत्यु लाभ के तौर पर पॉलिसी के मैच्युरिटी पर बीमित राशि का 110% का भुगतान किया जाता है, जिसमें निर्धारित प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस का भुगतान अतिरिक्त लाभ के तौर पर किया जाता है।

2.Maturity benefit ( परिपक्वता लाभ )

Lic 833 plane के मैच्युरिटी के  बाद बीमा धारक को बीमा किए गए कुल राशि तथा निर्धारित प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के कुल राशि का भुगतान किया जाता है ।

जिसमें साधारण प्रत्यावर्ती बोनस ( Simple Reversionary Bonus ) पॉलिसी धारक के बीमा राशि के आधार पर निर्धारित होता है जिसका निर्धारण भारतीय जीवन बीमा निगम के शर्तों के अधीन है।

मान लीजिए भारतीय जीवन बीमा निगम ने आपकी पॉलिसी के लिए 30 रुपये प्रति 1000 की राशि पर निर्धारण किया इस दर से बीमा धारक का कुल बोनस की गणना की जाती है ।

3. Extra benefit ( अतिरिक्त लाभ )

भारतीय जीवन बीमा निगम के अन्य पॉलिसी की तरह इस पॉलिसी में भी विभिन्न प्रकार के राइडर लाभ प्राप्त करने का विकल्प होता है। अगर कोई बीमा धारक  जीवित पॉलिसी के अंतर्गत दुर्घटना , मृत्यु तथा विकलांगता हित लाभ का विकल्प चुनना चाहता है, तो वह इस प्लान को किसी भी समय अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके इसका लाभ ले सकता है  जो कि सुरक्षा पॉलिसी की सम्पूर्ण अवधि तक जीवित रहेगी।

दुर्घटना हित लाभ का भुगतान मृत्यु हित लाभ में मिलने वाली राशि के साथ किया जाता है। इसके अतिरिक्त विकलांगता की स्थिति में दुर्घटना हित लाभ राशि का भुगतान 10 वर्षों की समान किश्तों में किया जाता है।


Example of LIC 833  plane in Hindi

Lic 833 plan को उदाहरण के माध्यम से और बेहतर समझा जा सकता है।

माना कि एक 40 वर्षीय व्यक्ति ने 25 वर्ष के लिए  5 लाख रुपये का जीवन लक्ष्य प्लान खरीदता है।

प्रीमियम भुगतान की अवधि  ( 25 – 3 ) = 22 वर्ष

क्योंकि LIC 833  एक limited payment  adornment  plan  है. इस प्लान के अंतर्गत जितने साल की पॉलिसी है उससे कम दिन ( 3 वर्ष कम ) का प्रीमियम देना होता है.

माना कि 5 वर्ष बाद बीमा धारक की मृत्यु होने की स्थिति में

इस स्थिति में 6वें वर्ष से लेकर 24वें वर्ष तक बीमित राशि का 10 % प्रति वर्ष दिया जाएगा

अर्थात –  ( 500000×10% = 50000 ) नॉमिनी को प्रतिवर्ष 50 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा ।

इसके अतिरिक्त पॉलिसी मैच्युरिटी के समय मतलब 25 वें वर्ष में 5.5 लाख और साथ में बोनस भी मिलेगा

ध्यान रहे, कि बोनस की राशि परिवर्तनीय है इसलिए बोनस की राशि की गणना नहीं किया जा रहा है ।


रिटर्न कैसे मिलता है ?

भारतीय जीवन बीमा निगम में रिटर्न आपको बतौर बोनस मिलता है । Lic की तरफ से मिलने वाली बोनस बीमा धारक की उम्र , भारतीय जीवन बीमा निगम के Investment performance जैसे बहुत से चीजों पर निर्भर है।

अगर आपको LIC 833 के रिटर्न के बारे में जानना है तो हमें इस प्लान से मिलने वाली बोनस की कल्पना करनी होगी। आमतौर पर अगर कोई 35 वर्ष का पॉलिसी धारक है तो बतौर रिटर्न आप 5% p.a से 6.5% p.a की उम्मीद कर सकते हैं अगर आपकी उम्र कम है, तो इससे बेहतर रिटर्न की भी उम्मीद किया जा सकता है ।

अंत मे आप भारतीय जीवन बीमा निगम के शर्तों के अधीन ही बोनस की राशि को स्वीकार करने के लिए बाध्य हैं ।


For More Info Watch This :


FAQs

Q1. क्या आपको LIC 833 में निवेश करना चाहिए ?

उत्तर - अगर आप सुरक्षा की दृष्टि से देखें तो यह प्लान बहुत अच्छा है क्योंकि बीमा धारक की मृत्यु के उपरांत भी मैच्युरिटी तक आपके परिवार को नियमित आय मिलती रहती है। लेकिन सामान्य स्थिति में इस प्लान से बहुत अच्छा रिटर्न की संभावना नहीं है।

Q2. Lic की सबसे अच्छी पॉलिसी कौन सी है ?

Ans. यह तो बीमा धारक की जरूरत के हिसाब से निर्धारित किया जा सकता है लेकिन New jivan anand policy  , jivan lakshya policy , Lic 833 बेहतर पॉलिसी हैं ।

Q3. Lic 833 में निवेश करने के लिए अधिकतम उम्र क्या है ?

Ans. 50 वर्ष

Q4.Lic 833 में मैच्युरिटी पर मृत्यु लाभ कितना मिलेगा ?

उत्तर : 110%

Q5 . Lic 833 plan के लिए न्यूनतम राशि क्या है?

Ans . 1 लाख रुपए

निष्कर्ष :

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Lic 833 plan details in Hindi के बारे में जानकारी दिया ।

उम्मीद है, यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा लेकिन अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं ।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.