January 27, 2023
PPE Full Form In Hindi

PPE Full Form In Hindi – पीपीई की फुल फॉर्म क्या होती है ?

PPE Full Form In Hindi :- आपने कोविड-19 के समय PPE के बारे में काफी सुना होगा। हम यह तो जानते हैं, कि PPE डॉक्टर द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला एक प्रोडक्ट है, लेकिन क्या आप PPE full form in hindi के बारे में जानते हैं ?

यदि नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस लेख में हम PPE full form in hindi के साथ-साथ PPE का उपयोग और PPE से संबंधित अन्य सवालों की भी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइए बिना देरी के लेख को शुरू करते हैं।


PPE का मतलब क्या है ? – PPE Full Form In Hindi

PPE एक किट है, जिसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा किया जाता है। PPE का फुल फॉर्म पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट ( Personal Protective Equipment ) है। इसे हिंदी में हम व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण कहते हैं।

जब डॉक्टर किसी भी मरीज का ऑपरेशन करते हैं या उनकी देखभाल करते हैं तो वह PPE Kit का उपयोग करते हैं ताकि उनकी मरीज की वायरस से सुरक्षा हो सके।

कोरोनावायरस के पहले PPE किट का अत्यधिक इस्तेमाल नहीं किया जाता था। लेकिन कोरोनावायरस के बाद से सभी डॉक्टर्स वायरस से बचने के लिए PPE किट का इस्तेमाल करने लगे और अब देश में हर दिन हां लगभग 2 लाख से भी ज्यादा PPE kit का निर्माण किया जाता है।


PPEई क्यों जरूरी है ?

PPE Kit किसी भी वायरस का संक्रमण को किसी अन्य व्यक्ति के शरीर में फैलने से रूकती है। यानी कि जिस भी व्यक्ति ने PPE पहना हुआ है, वह व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति के संक्रमण या वायरस से ग्रसित होने से बच सकता है।

इसकी जरूरत कई चीजों से रक्षा करने के लिए पड़ती है। जैसे – इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, केमिकल रेडियोलॉजिकल, फिजिकल, इंफेक्शन इत्यादि। PPE किसी भी व्यक्तिगत इंसान की पूरे शरीर जैसे – आंख, कान, नाक, हाथ, पैर की सुरक्षा कर सकता है।


PPE Kit कौन इस्तेमाल करता है ?

PPE full form लेने के बाद चलिये इसका उपयोग भी जान लेते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर मेडिकल क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों द्वारा किया जाता है। ऐसे तो इसका इस्तेमाल सभी व्यक्ति कर सकते हैं लेकिन डॉक्टर, नर्स इत्यादि लोग इस किट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

PPE किट के माध्यम से डॉ दूसरे व्यक्ति के संक्रमण बीमारी से बच सकते हैं और संक्रमण को फैलने से रोक भी सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है या व्यक्ति को किसी प्रकार के वायरस द्वारा जकड़ लिया जाता है, तो वह डॉक्टर के पास ही जाता है और इसके कारण डॉक्टर हमेशा PPE Kit पहनकर ही ऐसे व्यक्तियों की जांच करते हैं।


PPE किट के लेवल

PPE किट को अलग-अलग लेवल पर तैयार किया जाता है। इससे हम PPE किसके प्रकार भी कह सकते हैं। यानि PPE एक्ट के 4 लेवल या चार प्रकार होते हैं।

लेवल A PPE किट का इस्तेमाल ही सबसे ज्यादा कोरोनावायरस में किया गया है क्योंकि यह सूट रेस्पिरेट्री सिस्टम से लेकर व्यक्ति के जूतों तक को प्रोटेक्टिव रखता है और संक्रमण से रक्षा करता है।

अन्य लेवल के PPE किट अन्य वायरस से बचाव के लिए बनाया गया है जो कि लेवल ए की तरह ज्यादा शक्तिशाली नहीं है।


PPE सूट कैसे रक्षा करता है ?

ज्यादातर PPE किट का इस्तेमाल कोरोनावायरस में ही किया गया था इसलिए हम आपको कोरोनावायरस का उदाहरण देकर समझाते हैं कि यह PPE सूट डॉक्टर या किसी भी व्यक्ति की किस प्रकार से रक्षा कर सकता है।

PPE Kits वैज्ञानिकों द्वारा किसी भी वायरस से बचने के लिए बनाया गया है। यह सूट रेस्पिरेटरी सिस्टम को सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। और हम आपको बता दें कि कोरोनावायरस रेस्पिरेट्री सिस्टम से ही फैलता है इसलिए PPE सूट आप को सबसे ज्यादा करो ना वायरस में फायदेमंद साबित होगा।

यह PPE सूट कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि किसी भी मरीज का वायरस या संक्रमण दूसरे व्यक्ति के शरीर तक नहीं पहुंच पाता है। यानी कि अगर कोई भी मरीज सीखता है या खस्ता है तो उससे निकलने वाले संक्रमण को PPE सूट पहले ही रोक लेता है।


PPE में सेफ्टी इक्विपमेंट्स क्या होते हैं ?

आपको पीपीई किट में कई तरह की Components देखने को मिल जाएंगे। जैसे

  • दस्ताने
  • चश्मा
  • दस्ताने
  • गाउन
  • रबड़ के जूते
  • फेस शिल्ड
  • मास्क
  • हेड कवर, इत्यादि।

FAQ’S :-

प्रश्न 1 – पीपीई कितने प्रकार के होते हैं ?

उत्तर - पीपीई चार प्रकार के होते हैं। जिसमें लेवल ए बी सी डी शामिल है। लेवल के PPE का इस्तेमाल कोरोनावायरस से बचाव के लिए किया जाता है।

प्रश्न 2 – पीपीई क्या करता है ?

उत्तर - PPE किसी भी व्यक्ति को किसी वायरस या संक्रमण से बचाने में सहायता प्रदान करता है।

प्रश्न 3 – पीपीई किट में पी का फुल फॉर्म क्या है ?

उत्तर - PPE किट में पी का फुल फॉर्म पर्सनल और प्रोटेक्टिव है।

प्रश्न 4 – पीपीई का उपयोग क्यों करें ?

उत्तर - यदि आप PPE का उपयोग करते हैं, तो आप अपना बचाओ किसी भी प्रकार के वायरस या संक्रमण से कर सकते हैं। 
साथिया आपके शरीर में किसी भी तरह के कीटाणुओं को भी पहुंचने नहीं देता।

प्रश्न 5 – आईपीई और पीपीई में क्या अंतर है ?

उत्तर - आईपीई का उपयोग भी व्यक्ति की सुरक्षा करने के लिए सक्रिय संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। 
लेकिन इसे PPE सूट की तरह शरीर पर नहीं पहना जाता।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने PPE full form in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद है, कि इस लेख के माध्यम से आपको PPE किट के बारे में अच्छी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इस कीट से संबंधित कुछ अन्य जानकारी पाना चाहते हो तो हमें कमेंट करके बताएं।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *