October 5, 2022
Telecaller Meaning In Hindi

Telecaller Meaning In Hindi | Telecaller के बारे में हिंदी में जाने …

Telecaller meaning in hindi :- पिछले 5 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था भले ही तेजी से बढ़ी हो, लेकिन रोजगार के अवसर लगातार कम होते जा रहे हैं, दूसरी तरफ बेरोजगारी के इस दौर में युवाओं को रोजगार देने में बीपीओ ने पूरी मदद की है.

बीपीओ company में युवा तेजी से मुड़ रहे हैं और अपना career बना रहे हैं। इसका कारण है, आसानी से नौकरी पाना और कम skill में अच्छी salary मिलना। युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है।

तुझे भी आज के आर्टिकल में देखते हैं कि टेलीकॉलर मीनिंग इन हिंदी क्या होता है और इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।


Telecaller Meaning In Hindi

हम सभी जानते हैं, कि Vi (Vodafone Idea), Jio, Airtel जैसी टेलीकॉम कंपनियों में कई call center हैं। कंपनियों द्वारा निकाली गई नौकरियों में से इस call center में बीडीओ और Telecaller भी एक तरह का काम है।

जिसमें ग्राहकों से कंपनी में आने वाली calls को हैंडल किया जाता है और company के नियमों के मुताबिक उनका जवाब दिया जाता है। इस तरह customers और कंपनी के बीच बातचीत के लिए दिया गया काम telecaller कहलाता है।

इसे आज के दौर में हम  इसे customer care के नाम से भी जानते हैं। आसान शब्दों में हम कह सकते हैं कि टेलीकॉलर जॉब का मतलब customer care जॉब है।

इसमें कंपनी के ग्राहकों की छोटी-छोटी समस्याओं से लेकर सबसे बड़ी समस्याओं तक, ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखने का काम किया जाता है और दोनों के बीच अच्छा और Trustable संबंध बनाए रखने और लगभग सभी समस्याओं को जल्दी हल करने का काम किया जाता है।


BPO ( बीपीओ ) meaning in Hindi

Call center में बीपीओ का भी एक पद होता है और कुछ लोग कॉल सेंटर को ही बीपीओ कहते हैं, बीपीओ का फुल फॉर्म ‘बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग’ होता है।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि बीपीओ और टेलीकॉलर दोनों एक दूसरे के समान ही हैं। दोनों नौकरियों में किया गया कार्य लगभग समान है, इसलिए बीपीओ और टेलीकॉलर नौकरियों को समान माना जा सकता है।

Telecaller meaning in Hindi कॉल सेंटर में ग्राहकों का कॉल उठाने व वार्तालाप करने की जॉब
BPO full form Business process outsourcing
Tele calling meaning कॉल करने की प्रक्रिया
Telecaller meaning in English Telecaller
Telecaller meaning in Gujarati ટેલીકોલર
Telecaller meaning in Marathi टेलिकॉलर

कॉल सेंटर में टेलीकॉलर और बीपीओ नौकरियों के लिए आवश्यक योग्यता

हब सभी जानते हैं, कि आज के दौर में customer की समस्याओं के समाधान के लिए टेलीकॉम कंपनियों के साथ-साथ अन्य कंपनियों में call center स्थापित किए गए हैं।

जिसमें ग्राहकों की कॉल लेने और उनकी छोटी-मोटी तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए कंपनियों के कॉल सेंटरों में बीपीओ और टेलीकॉलर की नौकरियां निकलती हैं। जिसके लिए निम्नलिखित योग्यताएं आवश्यक हैं :-

  • आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी language का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • आवेदक को computer का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सुनने और समझने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर के सामान्य ज्ञान के साथ typing का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • जब किसी व्यक्ति को कॉल सेंटर में नौकरी मिल जाती है तो उसे अलग-अलग तरह की training दी जाती है जिसमें लोगों को बात करना सिखाया जाता है और ग्राहकों से बात करना सिखाया जाता है जैसे हैलो, आपका दिन शुभ हो, मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं ठीक है, धन्यवाद, कर सकते हैं मैं आपका कीमती समय लेता हूं, आदि। शब्दों को बोलने का सही तरीका बताया गया है।
  • यदि ग्राहक कभी अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगे तो इस प्रकार की स्थिति को संभालने के गुर भी इस प्रशिक्षण में बताए जाते हैं। ताकि विभिन्न प्रकार के ग्राहकों द्वारा बताई गई समस्याओं को विनम्रता से हल किया जा सके।

Telecaller salary

क्या आप जानते हैं, Telecaller Salary क्या है ? दोस्तों आपने सोचा होगा की Telecaller की सैलरी 10000 से 15000 तक होगी लेकिन यहाँ पर आपको शुरुआती दिनों में सैलरी दी जाती है उसके बाद जब आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है तो आपकी सैलरी 50 से 60000 तक हो जाती है।

Telecaller में भी कई पद हैं। जिसे हासिल करने के बाद आपकी सैलरी बढ़ जाती है। अगर आप टीम लीडर बन जाते हैं तो आपकी सैलरी एक लाख से ऊपर जा सकती है।

तो अगर आपकी रुचि है कि आप Telecaller बनकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको यह करना चाहिए। अगर आपको कौन सी कंपनी टेलीकॉलिंग कर रही है इसकी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते हैं।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने Telecaller Meaning In Hindi को समझने का प्रयास किया और इसके बारे में अन्य जानकारियां भी हासिल की

आशा करते हैं, कि आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इसका लाभ उठा पाए।


FAQ

1. टेलीकॉलर के क्या कर्तव्य हैं ?

उत्तर: टेलीकॉलर के कई कर्तव्य हैं, जिसमें उसका मुख्य कर्तव्य ग्राहक के प्रश्नों का समाधान नहीं करना है।

2. कॉल सेंटर में क्या काम होता है ?

उत्तर: कॉल सेंटर में कई तरह के काम होते हैं। जैसे इनबाउंड और आउटबाउंड कॉल करना। कॉल सेंटर का मुख्य कार्य ग्राहक 
को संतुष्टि प्रदान करना है।

3. क्या टेलीकॉलर एक अच्छा काम है ?

उत्तर: हाँ। कॉल सेंटर की नौकरी अच्छी है, क्योंकि इससे आपके संचार कौशल में वृद्धि होगी और कॉल सेंटर जैसी कॉर्पोरेट दुनिया में 
आपको तेजी से विकास मिलेगा।

4. कॉल सेंटर में नौकरी कैसे करें ?

उत्तर:  नौकरी करने के लिए आपको अपना रिज्यूम कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भेजना होगा या एचआर को मेल करना होगा।

5. बीपीओ टेलीकॉलर का क्या अर्थ है ?

उत्तर: बीपीओ टेलीकॉलर का हिंदी में मतलब होता है आउटसाइड बिजनेस प्रोसेस। जिसका अंग्रेजी में मतलब बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग होता है।

6. कॉलिंग प्रक्रिया में क्या करना होगा ?

उत्तर: कॉलिंग प्रक्रिया बहुत ही सरल और सीधी है, जिसमें ग्राहक को उत्पाद के बारे में या तो कॉल करके या इसे प्राप्त करके समझना होता है 
और फिर अपने प्रश्नों को हल करना होता है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.