December 4, 2022
UDISE Full Form In Hindi

UDISE Full Form In Hindi – UDISE Code क्या होता है और U-DISE Full Form क्या है ?

UDISE full form in Hindi :- UDISE code पूरे भारतवर्ष के सभी स्कूलों से संबंधित कार्यों के लिए प्रयोग में लाया जाता है।  यह देश के लगभग सभी स्कूलों का data वर्गीकृत और व्यवस्थित रखने में मददगार होता है।

कई बार आपने छात्रवृत्ति के समय या फिर स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए UDISE शब्द का प्रयोग होते हुए जरूर सुना होगा, पर क्या आप जानते हैं, कि UDISE full form क्या होती है ?

यदि आपको UDISE code के बारे में जानकारी नहीं है, तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेकिन माध्यम से हम बताएंगे, कि UDISE full form क्या है ?  यह क्यों जरूरी है और इसे किस तरह चेक किया जा सकता है।


UDISE code क्या है ? – UDISE Full Form In Hindi

UDISE code शिक्षा यानी स्कूल से जुड़ा हुआ है। यह स्कूली शिक्षा के management से संबंधित सबसे बड़ी सूचना प्रणाली में से एक है।

इस data में स्कूल को आवंटित की जाने वाली निशुल्क पुस्तकें, छात्रवृत्ति, स्कूल के शौचालय की व्यवस्था के बारे में जानकारी के records उपलब्ध होते है अर्थात यह स्कूल में व्यवस्था की जानकारी के records अपने पास रखता है।

भारत में जितने भी स्कूल है उन सब का डाटा UDISE पर मौजूद होता है। यह स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बनाया गया है।

केवल इस code के जरिए ही, किसी विद्यालय के बारे में जानकारी हासिल हो जाती है, जैसे कि वह विद्यालय किस राज्य के, किस शहर में, किस ब्लाक के तहत, किस गांव में आता है, यह पूरी information इस code में मिल जाती है।


UDISE का full form

UDISE,  शिक्षा से संबंधित है। UDISE का full form

U – unified

D – district

I – information

S – system for

E – education

UDISE का full form unified district information system for education होता है। इसे इंग्लिश मे यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन पढ़ा जाता है। इस का हिंदी में अर्थ “शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली” होता है।


UDISE मे कितनी digits होती है ?

UDISE code 11 digits का होता है। इसमें शुरू के 2 digit किसी विद्यालय के राज्य को दर्शाते हैं। उसके बाद के 2 digit उस विद्यालय के district को दर्शाते हैं, फिर उसके बाद के अगले 2 डिजिट उसके block को दर्शाते हैं, फिर उसके बाद अगले 3 digits उसके शहर या गांव को दर्शाते हैं और आखिरी 2 digits स्कूल की पहचान करवाते हैं।

इस तरह से यहां कोर्ट अपने अंदर एक स्कूल के बारे में पूरी information के लिए रहता है।


School UDISE code क्या होता है ?

हर स्कूल का अपना एक unique कोड होता है। यह स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा issue किया जाता है। इससे स्कूल की पहचान करने में आसानी हो जाती है।

भारत में जितने भी स्कूल मौजूद है, चाहे वह rural है या फिर urban, उन सब का अपना एक UDISE code जरूर है।

इस code के जरिए किसी स्कूल के व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


School code कैसे पता करें ?

हम आपको यहां नीचे कुछ आसान steps बताने वाला है, जिनके जरिए आप किसी भी स्कूल का UDISE कोड आसानी से पता कर सकते है।यह निम्न प्रकार से है:-

  • सबसे पहले गूगल में search bar मे जाकर UDISE code status या school DISE code टाइप करके सर्च करें।
  • इसके बाद find school DISE code के विकल्प पर click करें।
  • अब आप In की website पर पहुंच जाएंगे।
  • अब इसमें आपको अपना state select करके school code search के बटन पर क्लिक करना होता है।
  • इसके बाद अपने district को select करें और go के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक pdf फाइल download होगी  जो स्कूल UDISE कोड list होती है। इसमें आपको अपने स्कूल का code मिल जाएगा।

आप भारत के किसी भी राज्य के, किसी भी शहर के गांव का कोई भी स्कूल के code को इस तरह से ढूंढ सकते हैं। फिर चाहे वह राजस्थान हो, चंडीगढ़ हो, हिमाचल हो या कोई भी other state हो, इन आसान steps को follow करते हुए आप किसी भी स्कूल का UDISE code प्राप्त कर सकते हैं।


CBSE मे UDISE code क्या होता है ?

जैसा कि आप जानते हैं कि एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली अर्थात UDISE, schools से संबंधित जरूरी सूचना को इकट्ठा करने के लिए शुरू की गई है।

यह सभी तरह के स्कूलों से same डाटा collect करती है। इसीलिए CBSE स्कूलों में भी यू डी आई एस ई कोड वही कार्य करता है जो कि भारत के अन्य govt school और private schools  स्कूलों में भी करता है।


UDISE कोड के क्या कार्य है ?

UDISE code का use school के विभिन्न कामों के लिए किया जाता है। तो आइए चलिए जानते हैं कि school UDISE code के उपयोग क्या क्या है:-

  • RTE (right to education) portal मे UDISE code की requirement होती है।
  • जब भी स्कूल को निशुल्क पुस्तकें प्राप्त करनी होती है तो वहां UDISE code की जरूरत पड़ती है।
  • छात्रवृत्ति portal में UDISE की जरूरत पड़ती है।
  • जब भी किसी छात्र को स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेना होता है तो उसे इस कोड की जरूरत होती है।
  • स्कूल और students को सुविधा प्रदान करने में UDISE code का उपयोग होता है।

UDISE data को download कैसे करें ?

यदि आपको कोई भी टाटा डाउनलोड करना है तो आप UDISE + portal से डाउनलोड कर सकते हैं। इसका डाटा http://udise-plus.govt.in पर available है। आप इस website पर क्लिक करके इसके डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं।


निष्कर्ष :

आज के लेख में हमने आपको UDISE से संबंधित जानकारी विस्तृत रूप से देने की कोशिश की है। इस लेख के माध्यम से हमने आपको UDISE full form In Hindi के बारे में बताया है।

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी। यदि आपको हुअमरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यदि आपके मन मे इस लेख UDISE Full Form In Hindi से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।


FAQ

Q1. UDISE किस लिए प्रयोग किया जाता है ?

Ans. भारत के स्कूलों का database रखने के लिए

Q2. UDISE code कितने डिजिट का होता है ?

Ans. 11 डिजिट का

Q3. UDISE full form क्या है ?

Ans. Unified district information system for education

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *